Advertisement
the-bharat-coverage the-bharat-coverage
the-bharat-coverage

भारत ही नहीं इन 5 देशों में भी धूमधाम से मनाई जाती है जन्माष्टमी, देखने लायक होती है रौनक

1/6

जन्माष्टमी पर द्वापर काल जैसे बन रहे शुभ संयोग

इस साल भगवान श्रीकृष्ण का 5251वां जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी पर जयंती योग समेत कई द्वापर काल जैसे शुभ संयोग बन रहे हैं। इस साल श्रीकृष्ण जन्माष्टमी 26 अगस्त 2024, सोमवार को है। इस दिन भक्त भगवान श्रीकृष्ण के बाल स्वरूप लड्डू गोपाल की विधिवत पूजा-अर्चना करते हैं। यह पर्व सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धूमधाम से मनाया जाता है। जानें किन देशों में मनाते हैं श्रीकृष्ण जन्माष्टमी

2/6

कनाडा

कनाडा में सबसे ज्यादा भारतीय रहते हैं। यहां जन्माष्टमी के पर्व की धूम अलग होती है। यहां स्थित रिचमंड हिल हिंदू मंदिर में इस पर्व का आनंद ले सकते हैं

3/6

सिंगापुर

सिंगापुर में भगवान श्रीकृष्ण का जन्म उत्सव बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। सिंगापुर के मार्केट में भगवान श्रीकृष्ण की मूर्तियां, बांसुरी, झूले व मोरपंख आदि देखने को मिलते हैं, जिनसे आपको विश्वास नहीं होगा कि आप किसी दूसरे देश में हैं। इस दिन यहां स्थित श्रीलक्ष्मी नारायण मंदिर की रौनक देखने लायक होती है।

4/6

पेरिस

पेरिस जिसे सिटी ऑफ लाइट्स भी कहते हैं, में आपको श्रीकृष्ण जन्मोत्सव देखकर हैरानी होगी। जन्माष्टमी के दिन इस शहर में स्थिर पैरिसीसवारा मंदिर का नजारा देखने लायक होता है।

5/6

नेपाल

नेपाल में, लोग आधी रात तक उपवास रखते हैं, जिसके बाद वे कृष्ण जन्माष्टमी मनाने के लिए भक्ति गीत गाते हैं और भगवद गीता के श्लोकों का पाठ करते हैं।

6/6

फिजी

फिजी में श्रीकृष्ण जन्माष्टमी के त्योहार को कृष्णा अष्टमी के रूप में जाना जाता है। इन आठ दिनों के दौरान हिंदू धर्म के लोग एक साथ घर और मंदिरों में भगवान कृष्ण को समर्पित भक्ति गीत गाते हैं।

Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *