Advertisement
The Bharat Coverage Apk-app-3 The Bharat Coverage Main apk-app-3 The Bharat Coverage Apk-app-3 The Bharat Coverage Main apk-app-3
The Bharat Coverage Apk-app-3 The Bharat Coverage Main apk-app-3

दोस्त के पासवर्ड से नहीं देख पाएंगे Disney+ Hotstar, कंपनी ने दिया बड़ा झटका

दोस्त के पासवर्ड से Disney+ Hotstar का कंटेंट देखते हैं तो अब आपकी मुश्किल बढ़ सकती है। प्लेटफॉर्म पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने जा रहा है, जिसका मतलब है कि कंटेंट देखने के लिए खुद सब्सक्रिप्शन लेना होगा।

दोस्त के पासवर्ड से नहीं देख पाएंगे Disney+ Hotstar, कंपनी ने दिया बड़ा झटका

पिछले साल लोकप्रिय OTT सेवा Netflix ने पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगा दी थी, यानी कि यूजर्स अपने पासवर्ड परिवार से बाहर के लोगों के साथ नहीं शेयर कर सकते थे और अब Disney+ Hotstar भी ऐसा ही कदम उठाने जा रहा है। डिज्नी CEO बॉब एगर ने साफ कहा है कि प्लेटफॉर्म पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने जा रहा है और इसकी शुरुआत सितंबर महीने से कर दी जाएगी।

 

The Verge की नई रिपोर्ट में कहा गया है कि Disney CEO ने अर्निंग्स कॉल के दौरान साफ किया है कि पासवर्ड शेयरिंग पर रोक लगाने का काम जल्द से जल्द शुरू किया जाएगा। साफ है कि इसके बाद यूजर्स अपने पासवर्ड बाकियों के साथ शेयर नहीं कर पाएंगे और अपने दोस्त के अकाउंट से फेवरेट शोज और मूवीज नहीं देख सकेंगे। इस तरह कंपनी को सब्सक्राइबर बेस बढ़ने की उम्मीद है।

 

 

अकाउंट शेयरिंग के लिए करना होगा भुगतान

डिज्नी अपने मौजूदा यूजर्स और सब्सक्राइबर्स को इसके नए पेड शेयरिंग प्लान्स की जानकारी दे रहा है। यानी कि अगर किसी के साथ अकाउंट शेयर करना है तो उसके लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा। कंपनी ने बताया है कि ये प्लान्स कई देशों में ऑफर किए जा रहे हैं और जल्द ही बाकी सब्सक्राइबर्स के लिए भी उपलब्ध होंगे। हालांकि, इनकी कीमत को लेकर अभी कोई जानकारी नहीं दी गई है।

 

इस वजह से OTT प्लेटफॉर्म को होता है नुकसान

कई यूजर्स अपने लिए OTT सेवा का सब्सक्रिप्शन नहीं लेना चाहते और किसी दोस्त या फिर रिश्तेदार के पासवर्ड से लॉगिन करने के बाद कंटेंट देख लेते हैं। इस तरह एक ही सब्सक्रिप्शन पर ढेरों यूजर्स कंटेंट देख लेते हैं और OTT सब्सक्रिप्शन नहीं लेते। प्लेटफॉर्म चाहता है कि यूजर्स किसी और के पासवर्ड के बजाय खुद सब्सक्रिप्शन लेकर ही कंटेंट देखें और इसके लिए भुगतान करें।

Add a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *